दिल्ली में विवेकानंद रैन बसेरा

आधुनिक भारत के देश भक्त संत, स्वामी विवेकानंद की १५० वीं जयंती समारोह की स्मृति में रामकृष्ण मिशन, नयी दिल्ली ने गरीबों और बेघरों के लिए विवेकानंद रैन बसेरा का निर्माण किया है.

विवेकानंद रैन बसेरा का निर्माण दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड (DUSIB), GNCT ऑफ़ दिल्ली द्वारा प्रदान किये गए ८४२ वर्ग मीटर की ज़मीन पर किया
गया है.

यह रैन बसेरा दीन बंधू छोटूराम मार्ग, रोहिणी, सेक्टर १, (अवंतिका मार्किट के निकट)दिल्ली ११००३४ में स्थित है. ९ जुलाई २०१३, सायं ६:३० बजे दिल्ली की तत्कालीन मुख्य मंत्री श्रीमती शीला दीक्षित ने अन्य गण्य मान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में इस भवन की नीव रखी थी.

१.६५ करोड़ रुपयों की लागत से बनाए गए इस भवन में कुल ३००-३५० गरीब और बेघर लोगों को आश्रय दिया जा सकता है. इस आधुनिक चार मंज़िला रैन बसेरा का प्रत्येक तल २७०० वर्ग फ़ीट तक फैला है. इसमें शौचालय और अन्य बुनियादी जरूरतों के लिए उचित सुविधाएं भी पूरी तरह से प्रदान की गयी हैं.

इस भवन को DUSIB न केवल शीतकालीन रैन बसेरा के रूप में उपयोग में लाएगा बल्कि आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से चल रहे राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के साथ जोड़कर एक आदर्श बसेरा (मॉडल शेल्टर) भी बनायेगा.

१२ नवंबर २०१४ को सुबह १०:०० बजे, आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्री माननीय एम वेंकैया नायडू की उपस्थिति में, विवेकानंद रैन बसेरा, रामकृष्ण मिशन द्वारा DUSIB को सौंप दिया गया.

No comments: