गुडगांव होगा फैशन का नया केंद्र

साइबर सिटी, साइबर हब के तर्ज पर ही गुडगांव को ‘फैशन हब’ बनाया जा सकता है. गुडगांव में इसकी असीम संभावनाए है. फैशन और डिजाइन के क्षेत्र में गुडगांव स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ़ अप्पेरल मैनेजमेंट (आईएएम ) के एक दिवसीय कार्यक्रम में देश के नाम-चीन फैशन डिज़ाइनर ने यह राय रखी.

फैशन उद्योग की बढ़ती क्षमता, नयी तकनीक का उपयोग और
इस क्षेत्र में रोजगार की अत्यधिक संभावनाए को देखते हुए आईएएम ने अपने सभी बोर्ड के सदस्य और देश के दिग्गज फैशन डिज़ाइनर के साथ मिलकर एक दिवसीय चर्चा का आयोजन कराया. इस अनोखे कार्यक्रम में वीरेन्द्र उप्पल अध्यक्ष AEPC, एटीडीसी एंड आईएएम, महानिदेशक आईएएम, डॉ डी कोशी, राहुल मेहता, उपाध्यक्ष आईएएम, आईएएम के निदेशक सोमेश सिंह सहित फैशन जगत के तमाम दिग्गज ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

डिजिटल युग में ई-कॉमर्स और एम्-कॉमर्स की बढ़ती संभावनाए, 3D तकनीक का फैशन उद्योग में उपयोग,अंतरराष्ट्रीय तकनीक का उपयोग, फैशन उद्योग में रोजगार को बढावा देना और गुडगाँव को आईटी सिटी के तर्ज पर फैशन सिटी के रूप में बढावा देना इत्यादि विषयों पर चर्चा की गयी.

हाल ही में गुडगांव की अदिति आर्य को फेमिना मिस इंडिया बनाये जाने से उत्साहित फैशन के दिग्गजों ने गुडगांव में फैशन उद्योग की संभावनाए तलाशने के लिए अपनी राय रखी. कार्यक्रम के तहत निम्न बातो पर सहमति बनायीं गयी:-
*आईएएम इसी साल अक्टूबर में CEO कॉन्क्लेव कराएगा जिसमे की फैशन जगत के लोग हिस्सा लेंगे औए नयी सम्भावनाएं तलाशे जायेंगे.
*मेक इन इंडिया  के तर्ज़ पर ही फैशन के उद्योग में भी मेक इन इंडिया को बढ़ावा दिया जायेगा.
*रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा जिससे युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार दिया जा सके.
*जीरो इफ़ेक्ट जीरो डिफेक्ट को इस क्षेत्र में लागू किया जायेगा.
*मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की जाएगी जिसके तहत 5 लाख से ले कर 12 लाख तक की सहायता दी जाएगी.
*३डी तकनीक का उपयोग कर के बच्चो को फैशन के बारे में बताया जायेगा जिससे की उनका विकास हो सके और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा को साबित कर सके.
*ई- कॉमर्स कंपनिया जैसे की फ्लिप्कार्ट, मिन्त्रा ,स्नेपडील की लोकप्रियता को देख तथा स्किल्ड मैनपावर की कमी को पूरा करने के लिए आईएएम नए कोर्सेज के बारे में अवगत कराएगा.
*कुशल मैनपावर की कमी को देखते हुए और नयी तकनीक के उपयोग हेतु आईएएम 2 नए कोर्सेस का प्रस्ताव करेगा जो की डिजाईन प्रबंधन और फैशन विपणन पर पर्याप्त जोर प्रदान करेगा और इसके साथ- साथ नए विचारो को भी प्रोत्साहन मिलेगा.
*फैशन रिटेल और डिजिटल मार्केटिंग इन फैशन जैसे कोर्सेस आईएएम कराएगा.
*पिछले साल ही आईएएम भारत में पहली बार MBA इन फैशन बिज़नेस की शुरुआत की थी जिसको काफी अच्छा समर्थन मिला और सबने उसकी सराहना की.

आईएएम संस्थान वस्त्र मन्त्रालय के द्वारा समर्थित है और साथ ही साथ इसे प्रशिक्षित उम्मीदवारों के द्वारा भी अनुभव प्रदान किया जाता हैं. अत्यधिक अनुभवी शिक्षकों के द्वारा, व्यावहारिक वर्गों के उद्योग यात्राओ के माध्यम से छात्रों को फैशन उद्योग से परिचित और ज्ञान से सुसज्जित किया जाता है जिससे की वो अंतरराष्ट्रीय स्तर में अपनी प्रतिभा को निखार सके.

महानिदेशक आई ए एम डॉ. डी. कोशी ने कहा कि आईएएम जैसे शीर्ष प्रबंधन संस्थानों द्वारा सामान्य प्रबंधन स्नातकों से ज्यादा जोर फैशन व्यापार और नयी तकनीक पर देने की है और इस आईएएम जैसी संस्था फैशन उद्योग को एक नए मुकाम तक ले जा सकती है.

आईएएमके निदेशक सोमेश सिंह ने उपस्थित सभी लोगो का धन्यवाद देते हुए बताया की आईएएम गुडगांव को  साइबर हब के तर्ज़ पर फैशन हब बनाने में कारगर साबित होगा. गुडगांव के युवा में फैशन के प्रति जागरूकता इस बात को दर्शाता है कि यहाँ भी हमे नए तकनीक के माध्यम से उनको रूबरू कराना चाहिए. हमने अपने बच्चो को कुशल बनाने के साथ साथ प्लेसमेंट भी कराया है.

कार्यक्रम के दौरान फैशन जगत के लोगो ने आईएएम द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा की इस तरह के फैसले युवा पीढ़ी को अधिक से अधिक प्रोत्साहन और रोजगार देने के लिए कारगर साबित होगी.



No comments: