कमलापति त्रिपाठी जयंती पर उत्कृष्ट सेवा सम्मान


पूर्व रेल मंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पंडित कमलापति त्रिपाठी की 110वीं जयंती पर पांच विशिष्ट लोगों को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया गया.

अखिल भारतीय किसान मजदूर वाहिनी ने कामगार दिवस के अवसर पर अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवा के लिए पांच लोगों को पंडित कमलापति त्रिपाठी उत्कृष्ट सेवा सम्मान से सम्मानित किया.

इस अवसर पर वाहिनी के कार्यवाहक अध्यक्ष
गंगाधर द्विवेदी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, महामंत्री श्रीमती साधना तुरखिया, संगठन मंत्री महेश चन्द्रवंशी, महिला वाहिनी अध्यक्ष श्रीमती पूनम शुक्ला, जम्मू काश्मीर अध्यक्ष एम पी गुप्ता, बिहार झारखण्ड प्रभारी रितेश चौबे, महामंत्री अखिलेशपति त्रिपाठी, समारोह के मुख्य अतिथि विधायक ललितेश पति त्रिपाठी एवं विधायक दिलनवाज खान ने मिल कर आकाशवाणी के स्टेशन डायरेक्टर रजत सेन गुप्ता, विश्व प्रिसद्ध डॉक्टर विपिन त्यागी, समाज सेवी निकित माहेश्वरी, हिंदी जगत के लेखक दुष्यंत दीक्षित और सहारा लाइव के सीनियर प्रोड्यूसर हितेन्द्र कुमार गुप्ता को पं कमलापति त्रिपाठी उत्कृष्ट सेवा सम्मान से अलंकृत किया गया.

ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि यह सम्मान पंडित कमलापति त्रिपाठी के नाम पर इसलिए दिया जाता है क्योंकि वे खुद श्रम की महत्ता को जानते थे. उन्होंने कभी पूंजी के समक्ष श्रम को कमतर नहीं माना. इसलिए अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी मेहनत की बदौलत आगे बढ़ने वालों को यह सम्मान दिया जाता है.
जिन लोगों को वाहिनी ने पंडित कमलापति त्रिपाठी उत्कृष्ट सेवा सम्मान से सम्मानित किया है वे लोग अपनी उत्कृष्ट सेवा की बदौलत ही इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं ताकि लोग इनसे सीखें. इन्होंने श्रम को ही अपना साध्य माना है और फिर उसी के बल पर आगे बढ़ते चले गए.

इस मौके पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पंडित कमलापति त्रिपाठी के उत्तराधिकारी ललितेशपति त्रिपाठी ने इस मौके पर अपने दादा के बारे में कुछ वो बात बताए जिनके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. रेलमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में तो उन्हें सब जानते हैं, लेकिन उनकी मानवीय संवेदना और श्रमिको के प्रति गहरा लगाव के बारे में शायद ही कोई जानते हों.

इस मौके पर उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य और कांग्रेस के एमएलए ललितेशपति त्रिपाठी ने अपने दादा यानि पंडित कमलापति त्रिपाठी के उसी अनछुए पहलुओं को उजागर किया.

वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मायापति त्रिपाठी ने अपने सभी कार्यकर्ताओं और पधाधिकारियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाये जाने पर बधाई दी.












No comments: