बीजेपी को डराती ओपिनियन पोल

समीर कुमार ठाकुर
ओपिनियन पोल का भूत बीजेपी को कुछ ज्यादा हीं डराने लगा है. पिछले दिनों लगभग हर सर्वेक्षणों में जिस तरह से आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलता दिखाया गया है. इससे न केवल बीजेपी के कार्यकर्ता बल्कि बीजेपी
के बड़े नेता भी सोच में पड़ गए हैं. 

वे हर संभव प्रयास कर रहें हैं जिससे की बीजेपी कार्याकर्ताओं में उत्साह दोबारा लौट सके. तभी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से चुनावी सर्वेक्षणों को गलत बताते हुए कहा कि ये सब झूठ है और दिल्लीवासी इस तरह के सर्वेक्षणों से
प्रभावित नहीं हों.

वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी
पार्टी के नेताओं से इन्हें नजरअंदाज करके प्रचार के आखिरी दिन पूरी ताकत झोंकने को कहा है.

 इसके चलते 70 उम्मीदवार अपने-अपने इलाकों में रोड शो करने जा रहे हैं. पार्टी अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे ओपिनियन पोल की भविष्यवाणी पर ध्यान न दें क्योंकि दो तिहाई सीटों से सरकार बीजेपी की ही बनेगी.

दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी ने आम आदमी पार्टी के लिए बहुमत मिलने का अनुमान लगाने वाले चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों को खारिज करते हुए उन्होंने लोगों से कहा कि वे इस झूठ के चक्कर में नहीं आएं. 

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने दावा किया था कि वे 50 से अधिक सीटें जीतेंगे, लेकिन सब से अधिक सीटें भी नहीं पा सके.

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां तक कि जब मैं वाराणसी से चुनाव लड़ रहा था तो उन्होंने (सर्वेक्षण) कहा कि मोदी तीन लाख वोटों से हार जाएगा. मुझे नहीं पता कि ये लोग (चुनावी विशेषज्ञ) कौन हैं. उन्होंने आप नेता अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बगैर कहा कि जब कोई अपनी लोकसभा सीट नहीं जीत सकता तो फिर उसे कैसे इतना बड़ा करके पेश किया जा रहा है.

फिलहाल हाल के  चुनावी सर्वेक्षणों की सच्चाई जो भी इसने पार्टियों के तैयारियों पर असर तो जरुर डाला है जहां आम आदमी पार्टी इसको भुनाने में लगी है वहीं कहीं न कहीं बीजेपी को सोच में डाल दिया है.

-समीर कुमार ठाकुर

No comments: