रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी

रेल से सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर. अब तमाम ऑनलाइन शापिंग के तर्ज पर आइआरसीटीसी भी आपको टिकट बुकिंग पर कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन देगी.

रेल टिकट में ‘कैश ऑन डिलीवरी’ की शुरूआत करते हुए आईआरसीटीसी उन ग्राहकों को लक्ष्य बनाना चाहती है जो अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल सुरक्षा कारणों से नहीं करना चाहते, साथ ही जिनके पास नेट
बैंकिंग की सुविधा नहीं है. टिकट की मारामारी को देखते हुए रेलवे का
यह सराहनीय कदम है.

इस महत्वकांक्षी परियोजना में शामिल आईआरसीटीसी
के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुक कराना होगा और टिकट बताए पते पर आने के बाद उसका भुगतान किया जा सकेगा.’’

इस परियोजना को पायलट आधार पर शुरू किया गया है और शुरूआत में यह सेवा 200 शहरों में उपलब्ध होगी. धीरे- धीरे इस परियोजना को पूरे देश में लागू करने की योजना है. 

इसके तहत ग्राहक यात्रा से पांच दिन पहले टिकट खरीद सकेंगे. इसके लिए ग्राहक को स्लीपर क्लास के लिए 40 रुपए और एसी क्लास के लिए 60 रुपए का अतिरिक्त डिलीवरी चार्ज चुकाना पड़ेगा.

'कैश ऑन डिलीवरी' सेवा के लिए अंदुरिल टेक्नोलॉजिज को उनकी वेबसाइट एवं उनके एप्लिकेशन bookmytrain.com  के माध्यम से अधिकृत किया गया है.

अधिकारी ने बताया कि लोगों को टिकट काउंटर से दूर रहने एवं बुकिंग खिड़कियों को भीड़भाड़ से बचाने का यह एक और प्रयास और इसे सफल बनाने में हर संभव प्रयास किया जाएगा.

-समीर कुमार ठाकुर

No comments: